उत्तर लिखने के अभ्यास के लिए प्रश्न

प्रश्न 1: कई कमियों एवं आलोचनाओं के बावजूद वर्तमान सरकार ने वर्ष 2015-16 के बजट में महात्मा गांधी राष्ट्रीय मजदूरी गारंटी योजना के लिए पर्याप्त बजट का आवंटन किया है। सरकार के इस विरोधाभासी निर्णय के औचित्य की समीक्षा कीजिए। (200 शब्द)

प्रश्न 2: पिछले लगभग ढाई दशकों का हमारा राजनीति अनुभव कहता है कि राज्यसभा की संवैधानिक व्यवस्था के संबंध में अब पुनर्विचार करने की आवश्यकता है । इस कथन का आलोचनात्मक परिक्षण कीजिए ।  (200 शब्द)

प्रश्न 3: नेशनल सेम्पल सर्वे आर्गनाइजेशन 2014 की रिपोर्ट किसानों के लए अब तक किए गए सरकारी प्रयासों की विफलता को इंगित करती है। इस तथ्य के आलोक में किसानों के आर्थिाक विकास हेतु कुछ ठोस स्थायी किन्तु व्यावहारिक उपायों की चर्चा कीजिए। (200 शब्द)

प्रश्न 4: प्रस्तावित वस्तु एवं सेवा कर विधेयक राष्ट्रीय बाजार के एकीकरण की दिशा में किया गया एक अधूरा प्रयास है। इस सत्य की समीक्षा करते हुए उन महत्वपूर्ण दबावों को स्पष्ट कीजिए, जिनके कारण सरकार इसके लिए विवश हुई। (200 शब्द)

प्रश्न 5: पिछले लगभग एक वर्ष में भारत की विदेष नीति में आए मुख्य परिवर्तनों को स्पष्ट करते हुए उनके प्रभावों का आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए। (200 शब्द)

प्रश्न 6: वित्तीय समावेशन के क्षेत्र में जनधन योजना की भूमिका को स्पष्ट कीजिए। देश के कमजोर वर्ग के आार्थिक उत्थान एवं समाजिक सुरक्षा की दृष्टि से इस योजना का मूल्यांकन कीजिए। (200 शब्द)

प्रश्न 7: क्या आप इससे सहमत हैं कि यदि सरकार कृषि के साथ उद्योगों के समान ही व्यवहार करे, तो भारतीय किसानों के जीवन-स्तर में सकारात्मक तीव्र उठाव आ सकता है? अपने पक्ष की तर्कसंगत व्याख्या करें। (200 शब्द)

प्रश्न 8: पर्यावरण संरक्षण के लिए भारत ग्रीन ऊर्जा को सबसे प्रमुख घटक मानता है। इस दिषा में भारत द्वारा उठाए गए कदमों की समीक्षा करते हुए इस हेतु किए जाने वाले अन्य कुछ उपाय सुझायें। (200 शब्द)

प्रश्न 9: ‘स्वच्छ भारत विकसित भारत’ की अवधारण को स्पष्ट करें। राष्ट्रीय विकास में इस अभियान की भूमिका की समालोचना कीजिए। (200 शब्द)

प्रश्न 10 : सहयोगात्मक संघवाद ‘संघवाद’ से किस अर्थ में भिन्न है? पिछले कुछ समय के दौरान घटी घटनाओं एवं निर्णयों के आधार पर स्पष्ट करें कि भारतीय संघवाद सुदृढ़ हुआ है या कमजोर। (200 शब्द)

नोट: इसका उत्तर आपको हमें नहीं भेजना है, यह आपके स्वयं के अभ्यास के लिए है। 
Subscribe to our Newsletter

No comments:

Post a Comment