दैनिक समसामयिकी

दैनिक समसामयिकी

18 March 2017(Saturday)

1.पाक के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाएगा चीन

• चीन अपने ‘‘सदाबहार’ दोस्त पाकिस्तान के साथ बैलिस्टिक मिसाइल, क्रूज मिसाइल और बहुउद्देशीय लड़ाकू विमान सहित रक्षा क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सहयोग की योजना बना रहा है। ऐसा लगता है कि चीन यह कदम भारत की ओर से अग्नि-5 मिसाइल विकसित करने के जवाब के तौर पर उठाने जा रहा है।
• अग्नि-5 की मारक क्षमता 5,000 किलोमीटर है जिसके दायरे में समूचा चीन आता है। पाकिस्तान के साथ बैलिस्टिक मिसाइल, क्र ूज मिसाइल और बहुउद्देशीय लड़ाकू विमानों के निर्माण की योजना संबंधी मीडिया की खबरों पर प्रतिक्रि या देने से इंकार करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि बीजिंग दक्षिण एशिया में ‘‘सामरिक संतुलन’ का पैरोकार है।
• चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, पाकिस्तानी सेना प्रमुख के चीन दौरे को लेकर पाकिस्तानी सेना ने उनके और उनके चीनी समकक्ष के बीच हुई बैठकों के बारे में सूचना जारी की थी। सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में पाकिस्तान के साथ अपना रक्षा सहयोग बढ़ाने की चीन की योजना के बारे में छपे समाचारों के बारे में पूछे जाने पर चुनयिंग ने कहा, इस समाचार विज्ञप्ति में हमें बैलेस्टिक मिसाइलों से संबंधित समझौते के बारे में कुछ नहीं मिला।
• उन्होंने कहा, मैं आपको इतना बता सकती हूं कि चीन और पाकिस्तान सामान्य रक्षा आदान-प्रदान तथा वाजिब सहयोग रखते हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या 1998 के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान के साथ मिसाइलों को लेकर बीजिंग निकटता से काम करने को तैयार है तो हुआ ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्यों की यह जिम्मेदारी है कि वे संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों का अनुपालन करें।
• साल 1998 के इस प्रस्ताव में भारत और पाकिस्तान से बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण रोकने का आह्वान किया गया था। पाकिस्तान के सेना प्रमुख का पद संभालने के बाद अपनी पहली चीन यात्रा पर यहां आए जनरल कमर जावेद बाजवा ने बृहस्पतिवार को केंद्रीय सैन्य आयोग के तहत आने वाले ज्वाइंट स्टाफ डिपार्टमेंट के प्रमुख जनरल फंग फेंघुई से मुलाकात की।
• बाजवा ने चीन के कार्यकारी उप प्रधानमंत्री झांग गाओली, केंद्रीय सैन्य आयोग के उपाध्यक्ष जनरल फैन चांगलांग और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के कमांडर जनरल ली झाउचेंग से भी मुलाकात कर क्षेत्रीय सुरक्षा, आर्थिक रक्षा सहयोग और परस्पर हित के दूसरे मुद्दों पर र्चचा की। फंग ने कहा कि सदाबहार सामरिक साझेदारी ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय में बदलाव किया है।
• चीनी सेना में काम कर चुके सैन्य विशेषज्ञ सांग झांगपिंग ने सरकारी अखबार ‘‘ग्लोबल टाइम्स’ को बताया कि बातचीत से चीन और पाकिस्तान के बीच सैन्य आदान-प्रदान और बढ़ेगा और उनमें गहरायी आयेगी जबकि इस दौरान सैन्य तकनीक के क्षेत्र में नये सहयोग पर भी र्चचा संभव है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में बैलिस्टिक मिसाइलों, क्रूज़ मिसाइलों, विमान रोधी मिसाइलों, जहाज रोधी मिसाइलों और मुख्य युद्धक टैंकों के निर्माण को चीन की मंजूरी भी इसके एजेंडे में है।
• उन्होंने कहा कि चीन और पाकिस्तान के बीच सैन्य सहयोग को भी और बढ़ाया जायेगा खासकर हथियारों और आतंकवाद विरोधी क्षेत्र में सहयोग बढ़ेगा।

2. सुखोई विमानों के रख रखाव के लिए भारत -रूस ने किए समझौते

• भारत ने वायु सेना की रीढ़ माने जाने वाले सुखोई लड़ाकू विमानों के रख रखाव के लिए रूस के साथ दो महत्वपूर्ण समझौते किए हैं। रक्षा मंत्री अरुण जेटली और रूस के उद्योग मंत्री डेनिस मेनट्रोव की मौजूदगी में शुक्रवार को यहां इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।
• भारत के पास रूस से खरीदे गए 200 से भी अधिक सुखोई-30 विमान हैं। कुछ विमानों के इंजन में गड़बड़ी की घटनाओं के बाद इनमें कुछ सुधार किए गए थे। इन समझौतों के तहत रूस सुखोई विमानों के लिए कलपुजरें की आपूत्तर्ि के साथ-साथ इनके रख रखाव में तकनीकी सहयोग भी देगा।
• अभी इन विमानों का रख रखाव सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है।
• इस मौके पर जेटली ने कहा कि भारत के पास बड़ी संख्या में रूस से खरीदे गए हथियार और विमान हैं और उसे इनके रख रखाव में तकनीकी सहयोग की जरूरत होती है, इसलिए रूस को इस संबंध में थोड़ा उदार रुख अपनाना चाहिए।

3. जजों की नियुक्ति में राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर अंतिम फैसला कॉलेजियम ही लेगा

• राष्ट्रीय सुरक्षा और जनहित के नाम पर सरकार अगर किसी जज की नियुक्ति की सिफारिश खारिज करती है तो इस पर आखिरी फैसला कॉलेजियम ही लेगा।
• उच्च न्यायपालिका में जजों की नियुक्ति से जुड़े मेमोरेंडम ऑफ प्रोसीजर (एमओपी) को मंजूरी देते हुए कॉलेजियम ने यह स्पष्ट कर दिया।
• सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस की अध्यक्षता वाले पांच वरिष्ठतम जजों के कॉलेजियम ने साफ किया है कि सरकार उसकी सिफारिशें खारिज नहीं कर सकेगी। राष्ट्रीय सुरक्षा और जनहित के मुद्दे पर कोई आपत्ति हुई तो कॉलेजियम को बताई जाएगी।
• इसके बाद कॉलेजियम ही फैसला लेगा। जजों के चयन में कॉलेजियम की मदद के लिए सुप्रीम कोर्ट और 24 हाईकोर्ट में सचिवालय बनाने की मांग तो मान ली है। लेकिन कॉलेजियम की मदद के लिए रिटायर्ड या सिटिंग जजों की कमेटी बनाने की मांग नकार दी गई।
• उच्च न्यायपालिका में जजों की नियुक्ति के लिए एमओपी को अंतिम रूप देने के लिए सुप्रीम कोर्ट और केंद्र सरकार पिछले साल जनवरी से कोशिशों में लगी थीं।

4. नवीनतम एनएफएचएस सर्वेक्षण: भारत में उच्च रक्तचाप बन रहा है हृदयरोग का बड़ा खतरा

• भारत में उच्च‍ रक्तचाप की बीमारी महामारी की ओर बढ़ रही है। महानगरों में उच्च रक्तचाप हृदयरोग का बड़ा खतरा भी बन रहा है। इसकी पुष्टि नवीनतम एनएफएचएस सर्वेक्षण से हुई है।
• राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 2015-16 के निष्कर्ष यह पुष्टि करते हैं कि उच्च रक्तचाप भारतीय आबादी के लिए प्रमुख स्वास्थ्य समस्या बन गया है। सर्वेक्षण के अनुसार 22 प्रतिशत भारतीय उच्च रक्तचाप से ग्रस्त हैं। आंकड़ों के अनुसार, महिलाओं की तुलना में पुरुषों में उच्च रक्तचाप का प्रकोप अधिक है।
• करीब 9.6 प्रतिशत महिलाएं तथा 15 प्रतिशत पुरुष उच्च रक्तचाप की बीमारी की समस्या से ग्रस्त हैं।
• चिंताजनक पहलू यह है कि इसके गंभीर दुष्प्रभावों एवं जटिलताओं के बारे में जागरूकता का स्तर कम है। दरअसल, शोधकर्ताओं ने संकेत दिया है कि पांच में से केवल एक मरीज इलाज कराते हैं और इलाज नहीं कराने वाले उच्च रक्तचाप के ज्यादातर मरीज स्ट्रोक एवं दिल के दौरे के खतरे को झेलते रहते हैं।
• उच्च रक्तचाप कोरोनरी हृदय रोग का कारण है और यह स्ट्रोक का सबसे प्रमुख कारण है। इसके कारण 50 प्रतिशत इस्केमिक स्ट्रोक होते हैं और यह रक्त स्रावी स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाता है।
• वेंकटेश्वर हॉस्पिटल के कार्डियोवेस्कुलर विज्ञान के निदेशक डॉ. अनिल ढल बताते हैं कि वर्तमान में मधुमेह की तरह ही उच्च रक्तचाप एक प्रमुख स्वास्थ्य चुनौती बन गया है। यह दिल के दौरे और स्ट्रोक के कारण होने वाली मृत्यु और अक्षमता का एक प्रमुख कारण बन गया है। विशेषकर, बड़ी संख्या में हार्ट स्ट्रोक के मरीज़ लकवा से पीडि़त हो रहे हैं।

5. दिल्ली में एयरबस का प्रशिक्षण केंद्र खुलेगा

• फ्रांसीसी विमान निर्माता कंपनी एयरबस पायलटों तथा एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरों (एएमई) के लिए एशिया का अपना पहला प्रशिक्षण केंद्र दिल्ली हवाईअड्डे के पास खोलेगी।
• नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने तथा एयरबस के सीईओ टाम एंडर्स ने शुक्रवार को यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास इसका शिलान्यास किया।
• केंद्र का निर्माण कार्य अगले साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। यहां शुरुआत में दो फुल फ्लाइट सिम्युलेटर लगाए जाएंगे।
• इनमें हर साल 800 पायलटों तथा 200 एएमई को विमान विशेष का प्रशिक्षण दिया जा सकेगा। एयरबस ने इसके लिए दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (डायल) से 1.1 एकड़ जमीन 31 मार्च 2036 तक लीज पर लेने के लिए बृहस्पतिवार को एक करार किया था।

6. आस्ट्रेलिया करेगा रेल के विकास में सहयोग

• रेलवे पर अनुसंधान करने वाले आस्ट्रेलिया के एक संस्थान ने भारतीय रेल के साथ भारत में बुनियादी ढांचे की दृष्टि से महत्वपूर्ण रेलवे प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास कायरे के लिए सहयोग का करार किया है।मोनाश यूनिवर्सिटी इंस्टिट्यूट ऑफ रेलवे टेक्नोलॉजी (आईआरटी) और भारत के रेल मंत्रालय की कंपनी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कारपोरेशन ऑफ इंडिया लि (डीएफसीसीआईएल) के बीच यह समझौता नई दिल्ली में किया गया।
• डीएफसीसीआईएल भारत में मालगाड़ियों के लिए विशेष लाइनों का निर्माण कर रही है।नियंतण्र स्तर पर जारी एक निविदा के आधार पर आईआरटी को उसके कुछ भागीदारों के साथ भारतीय रेल के लिए प्रौद्योगिकी आपूत्तर्ि हेतु चुना गया है। इसमें भारतीय कंपनी बालाजी रेलरोड सिस्टम्स लि, पीडब्ल्यूसी, और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मुंबई शामिल हैं।
• ये संगठन भारत में श्रेष्ठ (रणनीतिक प्रौद्योगिकी एवं समग्र प्रगति के लिए विशेष रेलवे प्रतिष्ठान) नाम से एक नए अनुसंधान एवं विकास संस्थान की स्थापना के लिए मार्गदर्शन करेंगे। श्रेष्ठ स्थानीय स्तर पर काम करेगा पर नियंतण्र स्तर पर इसके संपर्क होंगे। इस संस्थान को दुनिया में रेलवे की प्रगति के क्षेत्र में एक शीर्ष संस्था के रूप में विकसित करने का लक्ष्य है।
• इस परियोजना में भारतीय रेल को नियंतण्र स्तर पर प्रयोग में लिए जा रहे विभिन्न माडलों के बारे में मार्ग निर्देशन किया जाएगा और देखा जाएगा कि उन्हें भारत में कैसे अपनाया जा सकता है। आईआरटी के निदेशक रवि रवितारन ने कहा कि इस भागीदारी से भारत और विश्व में अन्य जगहों पर रेलवे पण्रालियों के लिए उन्नत प्रौद्योगिकी उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।

7. सरकारी बैंकों के 9,130 विलफुल डिफॉल्टर, 91,155 करोड़ बकाया

• देश में सरकारी बैंकों के विलफुल डिफॉल्टर्स यानी जानबूझ कर कर्ज चुकाने वालों की संख्या 9,130 है। दिसंबर 2016 तक इन पर कुल 91,155 करोड़ रुपए का कर्ज बकाया था।
• वित्त राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने शुक्रवार को लोकसभा में यह जानकारी दी। वे विलफुल डिफॉल्टर के खिलाफ सरकार द्वारा की गई कार्रवाई के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि इन 9,130 विलफुल डिफॉल्टर में से 8,364 के खिलाफ मुकदमे दर्ज कराए गए हैं, इन्होंने 85,258 करोड़ रुपए के कर्ज ले रखे हैं। वहीं 2,024 के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है, इन्होंने 29,557 करोड़ रुपए के कर्ज ले रखे हैं।
• जबकि 6,207 ऐसे हैं जिनके खिलाफ कानूनन कार्रवाई की गई है। यह कार्रवाई सिक्यूरिटाइजेशन एंड रिकंस्ट्रक्शन ऑफ फाइनेंशियल एसेट्स एंड एन्फोर्समेंट ऑफ सिक्यूरिटी इंटरेस्ट एक्ट के तहत की गई है। गंगवार ने बताया कि बैंक जानबूझ कर कर्ज अदा नहीं करने वालों के नाम और उनके फोटो अपनी वेबसाइट के जरिये भी सार्वजनिक कर रहे हैं।
• भाजपा के एक सांसद ने बैंकों के कर्ज जान-बूझकर चुकाने वालों का मुद्दा उठाया था। गंगवार ने बताया कि बंद होने वाली विमानन कंपनियों से सरकारी बैंकों को 6,769 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। किंगफिशर एयरलाइंस के बंद होने के बाद एसबीआई के नेतृत्व वाले 17 बैंकों के समूह को इससे बकाया कर्ज की वसूली करने में काफी मुश्किल पेश रही है।
• वित्तराज्य मंत्री ने बताया कि विजय माल्या को 2004 में यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान 8,040 करोड़ रुपए का कर्ज मिला था। इसे 2009 में फंसा कर्ज (एनपीए) घोषित किया गया और 2010 में रिस्ट्रक्चरिंग हुई। फिलहाल माल्या लंदन में हैं।
• मोदी सरकार उनके खिलाफ कदम उठा रही है। विभिन्न जांच एजेंसियों ने उनके खिलाफ समन जारी किए हैं। विदेश मंत्रालय ने माल्या का पासपोर्ट रद्द कर दिया है।

8. विदेशी मुद्रा भंडार फिर 364 अरब डालर के पार

• देश का विदेशी मुद्रा भंडार 10 मार्च को समाप्त सप्ताह के दौरान 9.86 करोड़ डालर की मजबूती के साथ 15 सप्ताह के उच्चतम स्तर 364.11 अरब डालर पर पहुंचा गया।
• विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार तीसरे सप्ताह तेजी दर्ज की गई है। इससे पहले तीन मार्च को समाप्त सप्ताह में यह 1.22 अरब डालर बढ़कर 364.01 अरब डालर रहा था। रिजर्व बैंक द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार 10 मार्च को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा घटक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति 9.57 करोड़ डालर चढ़कर 340.46 अरब डालर पर पहुंच गया।
• इस दौरान स्वर्ण भंडार 19.91 अरब डालर पर स्थिर रहा।आलोच्य सप्ताह में आईएमएफ में आरक्षित निधि 18 लाख डालर तथा विशेष आहरण अधिकार 11 लाख डालर बढ़कर क्रमश: 2.30 अरब डालर तथा 1.43 अरब डालर पर रहा। विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ने से रुपया में मजबूती रहेगी।

9. पर्यावरण पर विश्व सम्मेलन का आयोजन करेगा एनजीटी

• एनजीटीके प्रमुख न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार ने शुक्रवार को कहा कि एनजीटी 25 मार्च से राष्ट्रीय राजधानी में पर्यावरण पर दो दिवसीय विश्व सम्मेलन का आयोजन करेगा। सम्मेलन पर्यावरण एवं वन मंत्रालय तथा जल संसाधन मंत्रालय के सहयोग से संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के तत्वाधान में होगा।
• इसका उद्घाटन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी करेंगे जबकि इसकी अध्यक्षता प्रधान न्यायाधीश जेएस खेहर करेंगे। इसमें वित्त मंत्री अरूण जेटली तथा पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे सहित अन्य शामिल होंगे।
• यहां विज्ञान भवन में होने वाले इस कार्यक्रम में 80 से अधिक देशों के प्रतिनिधि, उच्च न्यायालयों के न्यायमूर्ति, न्यायाधीश, पर्यावरणविद, वकील, शिक्षाविद तथा अन्य शामिल होंगे।
Sorce of the News (With Regards):- compile by Dr Sanjan,Dainik Jagran(Rashtriya Sanskaran),Dainik Bhaskar(Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara(Rashtriya Sanskaran) Hindustan dainik(Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English)

No comments:

Post a Comment